3/14/20

पैर की मोच को कैसे ठीक करें

पैर की मोच को कैसे ठीक करें

पैर की मोच को कैसे ठीक करें

दोस्तों, पर में मोच आना आजकल आम बात हो गई है। लेकिन इसे अगर समय पर नही ठीक किया गया तो यह एक गंभीर समस्या बन जाती है। इसीलिए आज हम आपको पैर की मोच को कैसे ठीक करें यह बताने वाले है। सबसे पहले एक बात क्लियर कर देना चाहता हु, की पैर में मोच आने पर किसी भी तरह का गलत नुस्खा मत आजमाना। 

●दोस्तो आप नीचे दिए गए बॉक्स में हमारे ब्लॉग के अन्य आर्टिकल पढ़ सकते है जो आपके लिए फायदेमंद है।


गलत तरीके आपके पैर के लिए घातक भी हो सकते है।चलिए आपको बताते है कि पैर की मोच को कैसे ठीक करें।दोस्तो किसी भी प्रकार के इलाज से पहले हम अपने दर्शकों को उस समस्या का कारण बताते है। इसीलिए हम अभी इस आर्टिकल में आपको पैर में मोच आने के कुछ कारण बताएंगे। उसके बाद पैर की मोच को कैसे ठीक करें इसके बारे में बात करेंगे। तो चलिए सबसे पहले पैर में मोच आने के कारण जान लेते है। 

पैर में मोच आने के कारण

  • दोस्तो अगर आपके पैरों में अक्सर दर्द होता है यानी के बिना किसी चोंट के तथा बिना किसी कारणवश दर्द होता है, तो समझ लीजिए कि आपकी हड्डियां कमजोर हो गई है। या यूं कहें तो आपके शरीर में कैल्शियम की कमी हो गई है। 
  • ऑफिस जाते समय और जॉगिंग करते समय एक ही जूते का इस्तेमाल करना पैरों में दर्द होने का कारण बनता है। क्योंकि एक्सरसाइज तथा ऑफिस के लिए अलग जूते होते है। 
  • हाई हील्स की सैंडल पहनने से अक्सर कई बार चलते समय पैरों में मोच आती है। अक्सर हाई हील्स के सैंडल की वजह से अचानक पैर मुड़ने की समस्या हो सकती है।
  • कई बार भागते वक़्त गलत तरीके से पैर जमीन पर पड़ता है और पैरों में मोच आ जाती है। और यह मोच कई बार असहनीय होती है। और इसके अगले दिन पैरों की नसों में सूजन भी आने की संभावना होती है। 

दोस्तो अब तक हमने पैरों में दर्द तथा मोच आने के कारण जाने है। अब हम आपको पैर की मोच को कैसे ठीक करें इसके बारे में जानकारी प्रदान करते हैं। आर्टिकल पूरा ध्यान से पढ़े ताकि आपको आसान भाषा में समझ आए की पैर की मोच को कैसे ठीक करें।

अचानक आई पैर की मोच को कैसे ठीक करें

  • सबसे पहला उपाय यह है कि आप पैर की मोच पर बर्फ से सिकाई कर सकते है। इस उपाय से आपको थोड़ी देर में राहत मिलेगी।
  • दूसरी बात यह कि आप गरम पानी मे नमक डाल दे। और उस पानी मे अपने पैरों को कुछ डेर के लिए रख दे। इस उपाय से आपको बहुत राहत मिलेगी।
  • तीसरा उपाय यह है कि एक चम्मच हल्दी ले, चुटकीभर नमक, और तेल। इसका मिश्रण बना ले और इसे थोडा सा गरम कर ले। और उसे अपने पैरों पर लगा ले जहाँ पर आपको मोच आई है। इसे लगभग 1 घंटे तक लगा रहने दे और बाद में पैरों को धो सकते है।
  • पैर में मोच आने के बाद पैरों पर वजन ना डाले। तथा अपने पैरों को ऊंचाई पर रखकर सोया करें। 

दोस्तो, पैर की मोच को कैसे ठीक करें यह था आज का हमारा आर्टिकल। यदि आपको पैर की मोच को कैसे ठीक करें इस आर्टिकल से जुड़े कोई सवाल हो तो आप हमें पूछ सकते है। पैर की मोच को कैसे ठीक करें इस लेख को पढ़ने के लिए आभार।

0 #type=(blogger):