3/26/20

कोरोना वायरस से कैसे बचें - Corona Virus

कोरोना वायरस से कैसे बचें

कोरोना वायरस से कैसे बचें
नमस्कार दोस्तो, आज हम आपको कोरोना वायरस से कैसे बचें इसके बारे में बताने वाले है। दोस्तो जैसा कि हम सब जानते है कि आज कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया के नाक में दम कर रखा है। हालांकि कहा जाता है कि कोरोना वायरस चीन से पूरी दुनिया में फैला हुआ है। और कोरोना वायरस ने अभी तक लाखों लोगों को बाधित किया है और लगभग हजारों लोगों की मौत हो चुकी है।

कई देशों में लॉकडाउन किया गया है। आज भारत में भी लॉकडाउन किया गया है और यह लॉकडाउन 25 मार्च से लेकर 15 अप्रैल तक है। यह सरकार द्वारा लिया गया बहुत ही अच्छा निर्णय है। जिसके चलते हम सब मिलकर कोरोना वायरस को फैलने से रोक सकते हैं। दोस्तो आज भी कई लोगों को यह प्रश्न सता रहा है कि आखिर कोरोना वायरस से कैसे बचें। तो आइए हम आपको बताते है कि आज हम सब लोग कोरोना वायरस से कैसे बचें

जानिए कोरोना वायरस से कैसे बचें


  1. सबसे पहले आप भीड़-भाड़ वाली जगह पर जाने से बचे। क्योंकि कोरोना वायरस ऐसी जगहों कोरोना बाधित व्यक्ति के द्वारा छुए जाने पर ज्यादा फैलता है। 
  2. अपने घर पर ही बैठे रहे और अपने इच्छाओं तथा परिवार के साथ समय बिताए। अपने मुँह तथा आँखो को हाथों से बार-बार ना छुए।
  3. बार-बार हाथ को साफ कर। यानी के लगभग 20 सेकंड तक अपने हाथों को किसी भी साबुन से अच्छे से धोए। इसके अलावा आप सैनिटाइजर का उपयोग कर सकते है।
  4. यदि आपको सुखी खांसी हो तथा सर्दी, बुखार, सिरदर्द और सांस लेने में तकलीफ हो तो नजदीकी अस्पताल तथा सरकारी अस्पताल में तुरंत चेकअप के लिए जाए। 
  5. बिना किसी काम के घर के बाहर ना जाए। घर से बाहर जाने का मतलब है कि आप अपने आप को और अन्य लोगों को तथा अपने परिवार को खतरे में डाल रहे है। 
  6. विटामिन सी के पदार्थो का अधिकमात्रा में सेवन करे तथा अपनी रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का प्रयास करे।
  7. सोशल मीडिया पर फैली हुई अफवाहों का ऊपर भरोसा ना करे। और कोरोना वायरस से ना डरे बस सतर्क रहें और घर पर ही रहे।
  8. हर किसी को मास्क पहनने की जरूरत नही है, सर्दी खांसी हो तो मास्क जरूर पहने। लेकिन यदि आप किसी भीड़-भाड़ वाली जगह पर जाए तो मास्क अवश्य पहने। और साथ ही अन्य लोगों से 3 से 6 फिट की दूरी बनाए रखे।
  9. घर मे AC का उपयोग ना करे तथा खुली हवा के लिए अपने घर की खिड़कियों को खुला रखें। कोरोना वायरस हवा द्वारा नही फैलता। यह एक दूसरे के संपर्क में आने से छूने से फैलता है।
  10. छींकते या खांसते वक़्त अपने मुँह पर रुमाल रखें। यदि आप रुमाल रखने में अक्षम हो गए तो हाथ रखे तथा अपनी कोनी का प्रयोग करे और उसके बाद अपने हाथों को साबुन तथा सैनिटाइजर से अच्छे से धो ले। 

दोस्तो यह थे कुछ उपाय, हम आशा करते है कि आपको हमारे इस आर्टिकल कोरोना वायरस से कैसे बचें से आपको उचित जानकारी मिली हो। दोस्तो अंत मे यही कहना चाहूंगा कि हम सब को सरकार का साथ देकर अपने घरों में ही रहना है और कोरोना वायरस को फैलने से रोकना है। यदि हम सरकार का साथ दे तो हम और हमारा देश कोरोना वायरस को हरा सकते हैं।

कोरोना वायरस से कैसे बचें इस आर्टिकल के साथ हम आपको एक बात सूचित करते है कि किसी भी पुलिस कर्मचारी तथा डॉक्टरों पर हाथ ना उठाए। यह लोग अपनी जान की परवाह किए बिना अपने देश की रक्षा कर रहे है। हमें बस अपने घरों में रहकर इन सबका साथ देना है। हम उम्मीद करते है कि आपको कोरोना वायरस से कैसे बचें यह आर्टिकल समझ मे आया हो। 



0 #type=(blogger):