3/31/20

आंवला खाने के फायदे - आंवले के फायदे

आंवला खाने के फायदे

आंवला खाने के फायदे
नमस्कार दोस्तो, हम आज आपके लिए आंवला खाने के फायदे क्या है इस विषय पर जानकारी लाए है। दोस्तो वैसे तो आंवला खाने के कई फायदे होते है। लेकिन आज हम आपको आंवला खाने के फायदे कुछ ऐसे गुणकारी फायदे बताने वाले है जिसे जानकर आप रोज आंवला खाना शुरू कर देंगे। तो चलिए ज्यादा देर ना करते हुए शुरू करते है आज का आर्टिकल आंवला खाने के फायदे

●दोस्तों आप हमारे ब्लॉग के स्वास्थ्य से जुड़ी अन्य जानकारी पढ़ सकते है जो आपके लिए फायदेमंद होगी।

आंवले के फायदे हिंदी में

  • आंखों के लिए
शहद के साथ आंवले का रस पीने से आपकी आंखों की दृष्टि में सुधार हो जाता है और इसकी वजह से मोतीबिंदु में भी काफी सुधार हो जाता है. शहद के साथ आंवले का रस पीने से तनाव काफी कम हो जाते हैं. आवले का रस ज्यादा तर लोगों की लिए फायदेमंद होता है।

जिनकी उमर ज्यादा हो चुकी होती है तथा उन लोगों के लिए भी फायदेमंद होता है जो यंग होते हैं इससे उन की आंखों की दृष्टि कभी कमजोर नहीं होती इसीलिए शहद के साथ आंवले का रस पीना बहुत जरुरी है.

  • मधुमेह के लिए रामबाण उपाय
जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कि दुनिया में ऐसे काफी सारे लोग है जो मधुमेह से परेशान है.मधुमेह एक ऐसी बीमारी है जो काफी सारे लोगों को होती है. जिन जिन लोगों को मधुमेह होता है उन लोगों के लिए आवले का रस काफी फायदेमंद होता है. 

आवले का रस पीने से आपकी आंखों की दृष्टि को बहुत मजबूत हो जाएगी उसके साथ साथ आपका मधुमेह भी कम हो जाएगा. तो इसीलिए आंवले का रस मधुमेह के लिए एक रामबाण उपाय हो गया है.

  • पाचन के लिए आंवले का महत्वपूर्ण योगदान
जैसा कि आप लोग जानते हैं कि आंवले में काफी ज्यादा फाइबर पाया जाता है. आंवला पाचन क्रिया को बहुत ही आसान बना देता है और आपको ज्यादातर दस्त से दूर रखता है. अगर आप रोजाना आंवले का रस पीते हैं यायिक आंवला खाती है तो आप काफी सारी बीमारियों से दूर रह सकते हैं.

  • बालों की लिए आंवले का योगदान
जैसा कि अध्ययन से यह साबित हो गया है कि आंवला कई बालों की टॉनिक में पाया जाता है. लेकिन अगर आप रोजाना एक ताजा आंवला खाए तो आपके बालों ने काफी सुधार आ जाएगा. आप आंवले का चूर्ण करके अपनी बालों की जड़ों में भी लगा सकते हैं उसे आपकी बाद में काफी सारी प्रगति होने लगेंगी.

  • आंवले में प्रोटीन की मात्रा
जैसा कि अध्ययन से पता चला है कि आंवले में प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है इसीलिए आंवला आपके स्वस्थ के लिए बहुत ज्यादा गुणकारी होता है. यह आपकी पाचन किया में सुधार ले के आता है उसके साथ साथ आपके बालों में भी सुधार लेकर आता है और आपकी आंखों की दृष्टि में भी सुधार लाता है इसलिए आंवला काफी गुणकारी माना जाता है.

  • मूत्रवर्धक गतिविधियों के लिए फायदेमंद
आंवला मूत्रवर्धक गतिविधियों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है जो आवृत्ति और पेशाब की मात्रा को बढ़ाता है.

  • आंवले से एलर्जी
जैसा कि हम सभी लोग जानते है कि काफी सारे लोगो को कुछ चीजो से एलर्जी होती है उसी तरह जिन लोगों को भी आंवले से एलर्जी हो उन लोगो को कुछ स्वास्थ्य संबंधी मुद्दे जैसे दस्त होना या पेट में दर्द होना या फिर पेट में ऐंठन और मतली और उल्टी होना तथा लाली और अपने मुँह के आसपास सूजन होना और चेहरे पर पित्ती और सिरदर्द चक्कर आना और हल्केपन का अनुभव हो सकता है!

दोस्तों आंवला खाने के फायदे यह था आज का हमारा आर्टिकल। यदि आपको आंवला खाने के फायदे इस आर्टिकल से जुड़े कोई सवाल तथा सुझाव हो तो आप हमें टिप्पणी के माध्यम से बता सकते है। आंवला खाने के फायदे इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आप सभी का आभार प्रकट करते है।

0 #type=(blogger):