2/23/20

Blogger Vs Wordpress In Hindi

Blogger Vs Wordpress In Hindi

Blogger Vs Wordpress In Hindi

Blogger Vs Wordpress In Hindi, नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं Blogger Vs Wordpress In Hindi के बारे में दोस्तों अगर आप beginner हो। मतलब के आप अगर ब्लॉग बनाने के बारे में सोच रहे हो या फिर आप ब्लॉग बनाना चाहते हो तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए। ताकि आपको पता चल जाए कि आपके लिए सही प्लेटफार्म कौन सा रहेगा। Blogger Vs Wordpress In Hindi। दोस्तों यदि आप अपना ब्लॉग बनाना चाहते हो तो जाहिर सी बात है।

आप YouTube पर या फिर Google में कई ऐसे आर्टिकल्स और वीडियोस देखते होंगे। जिनमें आप को कहा जाता है कि आपके लिए सही प्लेटफार्म कौन सा रहेगा। लेकिन आज हम आपको इस आर्टिकल में पूरा डिटेल में समझाएंगे कि आपको ब्लॉग बनाना है तो आपके लिए कौन सा प्लेटफार्म सही रहेगा। नमस्कार दोस्तो मेरा नाम है अमित और आप पढ़ रहे हैं Blogger Vs Wordpress In Hindi चलिए शुरू करते हैं।

दोस्तों अगर आपको Blog बनाना है तो मैं आपको suggest करूंगा कि आप Blog WordPress में बनाएं। जी हां दोस्तों मैं ऐसे ही नहीं बोल रहा हूं। इसके पीछे बहुत सारी वजह है जिसके कारण मैं आपको बोल रहा हूं कि आप blog बनाना चाहते हो तो wordpress में बनाएं। दोस्तो wordpress पर ब्लॉग बनाने की प्रमुख 5 कारण है।

Which Is Better Blogger Vs Wordpress In Hindi

◆WordPress
१. सबसे पहले, यदि आप wordpress पर अपना ब्लॉग बनाते हो तो आपका ब्लॉग/वेबसाइट जल्द से जल्द google/bing इन ब्राउज़र में रैंक करेगा। अब वो क्यो करेगा कैसे करेगा यह सब बताऊंगा इस आर्टिकल में।

२. यदि आप wordpress पर अपना ब्लॉग बनाते हो तो आपको blogger से ज्यादा ऑप्शन मिल जाते है जिसकी मदत से आप अपना ब्लॉग आसानी से google में रैंक कर सकते है।

३.Wordpress में आपको काफी सारे Plugins मिलते है जिसकी मदत से आप अपने ब्लॉग को बहुत जल्द रैंक करा सकते है। जैसे कि SEO का Plugin।

४. Wordpress में ब्लॉग को रैंक करने के लिए आपको tags का ऑप्शन मिलता है। जो आपके ब्लॉग के लिए एक बहुत ही पॉवरफुल ऑप्शन साबित होता है।

५. Wordpress पर ब्लॉग बनाने का सबसे बढ़िया फायदा यह होता है, कि आपका ऐडसेंस अकाउंट बिलकुल सेफ रहता है। क्योंकि जब आपके वर्डप्रेस ब्लॉग पर Advertisement आना शुरू होते हैं, और जब उन पर कोई भी व्यक्ति जानबूझकर बार बार क्लिक करता है तो ऐडसेंस उन क्लिक्स को ऑटोमेटिकली रिजेक्ट करता है। और बाद में उस व्यक्ति को कुछ दिनों तक एड्स शो नही करता। लेकिन यह सेटिंग्स आपको wordpress में एक plugine के द्वारा करनी होती है।

६.Wordpress में आपको अच्छी अच्छी और बोहत ही कम खर्चे में होस्टिंग मिल जाती है जिससे आपका ब्लॉग कम पैसों में बनकर तैयार हो जाता है।

Blogger दोस्तो अब हम बात करते है Blogger के बारे में। दोस्तो अगर आपको नया ब्लॉग बनाना है blogger पर तो आप हमारे ब्लॉग के आर्टिकल पढ़ सकते है। दोस्तों अब हम बताते है कि आपको blogger पर ब्लॉग बनाने के क्या फ़ायदे है और क्या नुकसान है।

◆Benefits Of Blogger
१.सबसे पहले तो बात करेंगे कि Blogger पर ब्लॉग फ्री में बन जाता है यह सबसे बड़ा फायदा होता है।

२.Blogger आपको Domain खरीदने की जरूरत नही होती। आपको Blogspot Domain आसानी से फ्री में मिल जाता है।

३.Blogger पर आपको होस्टिंग का कोई भी किसी भी प्रकार का खर्चा नही होता। यानी के आपको lifetime होस्टिंग फ्री में मिलती है। चाहे आप जितनी मर्जी उतने आर्टिकल डालो आपको एक रुपया भी नही देना होता।

४.Blogger पर आपको बोहत सारे टेम्पलेट मिल जाते है अपने ब्लॉग के लिए जो कि बिलकुल फ्री होते है। अब बात करते है कि Blogger पर ब्लॉग बनाने के क्या क्या नुकसान होते है।

◆Blogger
१.दोस्तो अगर आप Blogger पर ब्लॉग बनना चाहते है तो यह बातें जरूर पढ़ें। Blogger पर ब्लॉग बनाने के लिए आपको धैर्य रखना जरूरी होता है। यानी के आप जब Blogger पर अपना ब्लॉग बनाते हो तब आपको बोहत ज्यादा समय और काम करना होगा। क्योंकि Blogger पर ब्लॉग बनाने के बाद उसे Google में रैंक करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

२.Blogger में हर एक आर्टिकल के लिए अलग से Tags लगाने का ऑप्शन नही होता जिसके कारण आपको अपने ब्लॉग को Google में रैंक करना कठिन हो जाता है।

३.Blogger पर अगर आपका ब्लॉग है तो आपको सबसे पहले शुरुआत में Organic Traffic लाने में बोहत दिक्कत होने वाली है। आप जितना भी प्रयास कर ले आप अपने ब्लॉग को Google में कम समय से रैंक नही करवा सकते।

तो दोस्तो Blogger Vs Wordpress In Hindi यह था आज का हमारा आर्टिकल जो आपके लिए कुछ न कुछ फायदेमंद साबित जरूर हुआ होगा। Blogger Vs Wordpress In Hindi आर्टिकल पढ़ने के लिए आप का धन्यवाद। यदी आपको हमारा Blogger Vs Wordpress In Hindi यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर कीजिए। ताकि हमारे ब्लॉग पर आनेवाले हर एक नए आर्टिकल की खबर आपको सबसे पहले मिल सके।

दोस्तों हम हमारे ब्लॉग पर कई ऐसे आर्टिकल लेकर आते रहते है जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होता हैं। जैसे कि टेक्नोलॉजी हो या फिर हेल्थ से जुड़े आर्टिकल हो या फिर एंटरटेनमेंट हो। ऐसे कई तरह के आर्टिकल हम आपके लिए लाते रहते है, जिससे हम आपका मनोरंजन कर सके और आपकी सहायता कर सके। यह ब्लॉग आपकी हमेशा इसी तरह से सहायता करेगा और आपका मनोरंजन करता रहेगा। हमारे ब्लॉग पर विजिट करने के लिए धन्यवाद।

0 #type=(blogger):